हादसे को दावत देती गैस एजेंसी

0
100

जसवंतनगर: नगर क्षेत्र में गैस सिलेण्डरों के वितरण के काम में लापरवाही बरती जा रही है। आदेश के बावजूद नगर के रिहायशी इलाकों में गैस एजेंसी संचालकों की मनमर्जी जारी है। गैस कंपनियों के डीलर आबादी वाले इलाकों में जहां-तहां गाड़ियां खड़ी कर वितरण किया जा रहा है। रिहायशी इलाकों के आसपास गैस सिलेंडर भूसे के ढेर की तरह एकत्र कर वितरण करने से कभी भी हादसा हो सकता है। निपटने के लिए सुरक्षा के कोई पुख्ता इंतजाम नहीं हैं।

कैस्त के बिजली घर समीप हाइवे किनारे आबादी बीच सिलेंडरो से भरी गाड़ियां यहॉ आती है यही पैट्रोल आदि की गाड़ियां खड़ी रहती है भूसे के ढेर की तरह एकत्रित सिलेंडरो के ऊपर से हाई टेन्सन की विद्युत लाईन भी गुजरी है व जिस जगह पर सिलेंडरों की एकत्रित करते हैं उसी जमीन के निचे33हजार बोल्टेज की अंडर ग्राउंड केविल पड़ी हुई हैं जिससे कभी भी अनहोनी हो सकती है लेकिन जिम्मेदार अनजान बने हुए हैं। नियमानुसार सड़क किनारे या मनमर्जी की जगह पर गैस सिलेंडर रखकर वितरण नहीं किया जा सकता है।

नगर में गैस सिलेण्डरों के वितरण के काम में लापरवाही बरती जा रही है। सिलैण्डरों की होम डिलवरी में लगे वाहनों को व्यस्ततम मार्ग पर जहां मर्जी में आया खड़ा किया जा रहा है और इन वाहनों के आग की चपेट में आने की स्थिति में लोगों पर खतरा मंडरा सकता है,जब इस संबंध में उपजिलाधिकारी जसवंतनगर से बात की गई तो उन्होंने बताया कि गैस एजेन्सी के खिलाफ नोटिस जारी कर रहे हैं व मानकों की अनदेखी के चलते कार्यवाही करेंगे जो लापरवाही बरत रहे हैं वो नहीं होनी चाहिए थी जिस जगह पर गैस वितरण हो रही है वहाँ पर सुरक्षा के कोई भी इंतजाम नहीं है ऐसा मुझे बताया गया है।

उपभोक्ताओं को बिना नापतोल कर दिए जाते है सिलेंडर
नहीं होता एजेंसी कर्मियों पर कांटा
उपभोक्ता अगर अपने सिलेंडर की नापतोल करवाना चाहे तो इंडेन एजेंसी कर्मियों के पास कांटा भी नहीं होता है। और बिना सिलेंडर की नापतोल किये उपभोक्ता को चलता किया जाता है।

जसवंतनगर इंडेन के ग्राहकों के साथ एजेंसी द्वारा सिलेंडर वितरण में ग्राहकों के साथ मनमर्जी की जा रही है ग्राहकों को सिलेंडर का वजन नापतोल कर नहीं दिया जाता है अगर ग्राहक सिलेंडर के वजन की कहता है तो उसे बातों में उलझा कर वहां से चलता किया जाता है।
जबकि सरकार के निर्देशानुसार उपभोक्ताओ को बिना सामने वजन किया हुआ सिलेंडर नहीं लेना चाहिए किसी उपभोक्ता को गैस कम या सिलेंडर में खराबी होने पर उसका वजन करवाना बहुत जरुरी है। लेकिन यहां एजेंसी कर्मियों द्वारा उपभोक्ताओं को बिना वजन किये सिलेंडर वितरित किये जा रहे है।
फ़ोटो:-सिलेंडरो का लगा ढेर, व आस पास एकत्रित पेट्रोल की खड़ी गाड़िया